Wednesday, November 16, 2022

Hadoti Sanskrati paridhan shringaar Kotapride Digital history

 हाड़ोती संस्कृति.........

परिधान और श्रृंगार..........

विभिन्नता में एकता के दर्शन हमारे देश की विशेषता है। इन्हीं विभिन्नताओं में हर राज्य, क्षेत्र और जाति की अपनी वेशभूषा और श्रृंगार परंपराएं हैं। राजस्थान में भी हर क्षेत्र में इन परंपराओं की विभिन्नता देखने को मिलती हैं। हम चर्चा करते हैं हाड़ोती क्षेत्र की परम्पराओं की। हाड़ोती की चित्रकला और प्राचीन मूर्तियों में हमें परंपरागत परिधान और श्रृंगार के दर्शन खूब होते हैं।

** वेश-भूषा : हाड़ोती के ग्रामीण क्षेत्रों में एक व्यस्क पुरूष की वेश-भूषा धोती, एक विशेष शैली की बदलबन्दी, सिर पर साफा या पगड़ी है। इसके अलावा कुर्त्ता, कमीज, अंगरखी भी पहने जाते हैं। पैरों में जूतियां पहनी जाती हैं। नगरीय क्षेत्रों में ट्राउजर्स (पेन्ट, पायजामा आदि) बुशर्ट, सूट्स आधुनिक फैशन अपनाने वाले लोगों द्वारा पहने जाते हैं। गांवों में युवक - युवतियां आधुनिक फैशन के परिधान भी पहनते हैं। 

** ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं द्वारा घाघरा, लंहगा, ओढ़नी, कांचली, कब्जा एवं ब्लाउज पहने जाते हैं जबकि नगरीय क्षेत्र में साड़ी, ब्लाउज, सलवार सूट व आधुनिक युवतियों द्वारा जीन्स, टी-शर्ट, स्कर्ट, ब्लाउज, कुर्ती,  एवं अन्य फैशन के परिधान पहने जाते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में पैरों का पहनावा रबड़ की चप्पल या जूती है। ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकतर बच्चे अधनंगे दिखाई देते हैं और धीर-धीरे बड़े होने पर लड़कों की अपेक्षा लड़कियाँ जल्दी ही अंगिया व घाघरा पहनने लगती है। वेशभूषा का आधुनिक फैशन गांव में भी पहुँच गया है।

** श्रृंगार : महिलाएं और पुरुष दोनों आभूषण धारण करते हैं। महिलाएं माथे पर बिंदिया सजाती हैं और मांग में सिंदूर भरती हैं। होठों पर विभिन्न रंगों की लिपिस्टिक और हाथ के नाखूनों पर नेलपॉलिश का इस्तेमाल करती हैं। सुंदर दिखने के लिए तरह - तरह की क्रीम और पावडर का उपयोग करती हैं। कई प्रकार के श्रृंगार के सामान बाजारों में उपलब्ध हैं। विशेष अवसर पर हाथियों और पैरों को मेंहदी और आलते से सजाती हैं।  प्राचीन काल की प्रसाधिकाओं की भूमिका अब ब्यूटी पार्लर निभा रहें हैं। सजने - संवरने के लिए खासतौर पर विवाह के समय ब्यूटी पार्लर जाने का प्रचलन बढ़ गया है। ग्रामीण क्षेत्र भी इस सुविधा ने पेठ बनाली है।

** गोगना - टैटू : कई जातियों की स्त्रियों (विशेषतः सहरिया, मीणा, गाडोलिया लुहार) आदि में शरीर के विभिन्न अंगों पर गोदना, गुदवाने का प्रचलन भी है। इसे सौन्दर्य का प्रतीक माना जाता है। देखा गया है कि वे बाहों पर आगे की ओर छोटे-छोटे बिन्दुओं का समूह गुदवाती हैं। अपना या अपने पति का नाम भी गुदवाती है। ठोड़ी, गालों व बाहों पर भी बिन्दु लगवाती है। पैरों एवं जांघों पर वे मछली, कोबरा, बिच्छु अथवा फूलों के चित्र गुदवाती है। शहरों में शरीर के अंगों पर गोदने की जगह टेटू बनवाने का प्रचलन बढ़ा है जबकि गाँवों में आज भी गोदने गुदवाये जाते हैं।

** आभूषण : श्रृंगार के लिए आभूषणों का प्रचलन प्राचीन काल से रहा है। महिलाएं और पुरुष दोनों ही आभूषण धारण करते हैं। यहां

ग्रामीण क्षेत्रों में पुरूष हंसली, मोती की माला, चैन तोड़ा (कलाई में पहनने वाला) रम्मनी (गले में पहनने वाला) कुंडल, मुकरी झेला, बालौर आदि धारण करते हैं। जबकि शहरी क्षेत्रों में पुरूष चैन, अंगूठी, घड़ी, व कड़ा पहनते हैं।

**  महिलायें बोर, रखड़ी, झूमर और टीकला मस्तक पर, नथ, फूली, अदग्या, लोंग और बाली नाक पर, गुट्टिया, कर्णफूल, टॉप्स, झेला और झुमका कान पर, खंगुली, हंसली, कंठी, कठला, तगलौर, हार, बैजन्ती, सतफूली, सांकलोर, गले पर बजरी, पाँच कड़े, मदालिया, पाँची, बंगारी, कंगन, संकारा, चूड़ियाँ और गजरा कलाईयों पर बाजूबन्द, चूड़ा कड़ी पाँचा और ढड्डा बाहों पर, अंगुठियां व छल्ले अंगुलियों पर, कड़ी अनवाले नेवारी, जोड़, झांझर, टांके टोड, पायजेब एवं रोजरी पैरों में, बिछिया पैरों की अंगुलियों पर में पहने जाते हैं। आभूषण सोने,चांदी,कांच एवं विभिन्न प्रकार के नगीनों से आकर्षक डिजाइनों में मिलते हैं।भिन्नता एवं डिजाइन पहनने वाले की रूचि एवं आर्थिक स्थिति पर निर्भर करता है।

--- डॉ.प्रभात कुमार सिंघल।




Why Digital Marketing skills are the magical Key for growth and success

 Growing skills and experience digital revolution is great opportunity for everyone. 

Www.socialmediamarketingkota.in

Promote others and growing together is the magical Key to get success and fulfill others and Own dreams. 

kota pride in kota is providing Digital platforms with practically skills development course for students,  entrepreneur,  Traders,  shopkeeper, professional and exporters. 

Www.digitalmarketingkota.in

Getting ready for smart growth and development. 

Join easy to move training courses to get better placement and to grow your own dreams ideas and start-ups. 

https://youtu.be/TAPhCThFgBk

Www.kotapride.in


Tuesday, November 15, 2022

आदिवासी जननेता,स्वतंत्रता सेनानी व उलगुलान आंदोलन के प्रणेता धरती आबा भगवान #बिरसा_मुंडा जी की जयंती पर सादर नमन

आदिवासी जननेता,स्वतंत्रता सेनानी व उलगुलान आंदोलन के प्रणेता धरती आबा भगवान #बिरसा_मुंडा जी की जयंती पर सादर नमन। उनका संघर्ष सिर्फ आदिवासी समाज के अधिकारों व स्वाभिमान की रक्षा के लिए ही नहीं वरन मातृभूमि की अस्मिता और स्वतंत्रता के लिए भी था। वे हमेशा हमारे प्रेरणास्रोत रहेंगे।


उनकी पुण्य स्मृति में #जनजातीय_गौरव_दिवस के रूप में मनाए जाने वाले आज के इस गौरवशाली दिन, हम आदिवासी समाज को प्रोत्साहित करते हुए उनकी संस्कृति और परम्पराओं को सहेजने तथा जल-जंगल-जमीन के संरक्षण-संवर्धन के अपने संकल्प को दोहराते हैं।

Jan Jatiya GauravDivas

 Today on the special occasion of #JanJatiyaGauravDivas




, let us look at some initiatives the govt. has taken to empower and uplift our tribal communities and ensure their welfare

JanJatiya Gaurav Divas2022

 भगवान बिरसा मुंडा की जयंती के अवसर पर मनाए जाने वाले ‘जनजातीय गौरव दिवस’ की समस्त देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं।


इस दिवस को भारतीय इतिहास और संस्कृति में जनजातीय समुदायों के योगदानों को याद करने के लिए मनाया जाता है।


#JanjatiyaGauravDivas #AmritMahotsav #JanJatiyaGauravDivas2022


#TribesofIndia #IndianCulture

Thursday, November 10, 2022

Vaikuntha Chaturdashi is a holy day which is observed one day before Kartik Purnima. The Shukla Paksha Chaturdashi during Kartik month is considered sacred for the devotees of Lord Vishnu as well as Lord Shiva

 Vaikuntha Chaturdashi is a holy day which is observed one day before Kartik Purnima. The Shukla Paksha Chaturdashi during Kartik month is considered sacred for the devotees of Lord Vishnu as well as Lord Shiva


because both deities are worshipped together on the same day.


Most of the temples in Varanasi observe Vaikuntha Chaturdashi and it falls one day before significant ritual of Dev Diwali. Apart from Varanasi, Vaikuntha Chaturdashi is also observed in Rishikesh, Gaya and many cities in Maharashtra. Fast is observed on this day to worship Shri Narayana and Lord Shiva.


The Legend has it that Shri Vishnu decided to visit Shiva who was residing at Kashi. Shri Vishnu collected 1000 lotus flowers from Manasarovar to offer it on the Shivalingam at Kashi by reciting the 1000 names of Shiva. After collecting the flowers from Manasarovar in the Himalayas, Shri Vishnu reached Kashi and was warmly welcomed by Lord Shiva. Shri Vishnu then began to offer the flowers one by one to the Shivalingam at Kashi. He offered one lotus flower on chanting each name of Shiva. Shri Vishnu was fully absorbed in his worship when Shiva decided to test Him and removed one lotus flower that Shri Vishnu had brought and hid it.


Shri Vishnu chanted the 1000th name of Shiva and when he looked for the 1000th lotus flower it was missing. Lord Vishnu, known as Kamalakanan – the lotus eyed, offered one of his eyes to Shiva. Shiva was moved by this devotion of Lord Vishnu and immediately hugged Vishnu and thus restoring his eye. Lord Shiva then presented the Sudarshana Chakra to lord Vishnu to fight evil. Shri Vishnu and Shiva are worshipped on the day and people observe fast on Vaikuntha Chaturdashi. 


On this day Shri Vishnu is given a special place of honour in the sanctum of Kashi Vishwanath temple, Varanasi. The temple is described as Vaikuntha on this day. Both the deities are ritually worshipped as though they are worshipping each other. Shri Vishnu offers tulsi (holy basil) leaves (traditionally used in Vishnu worship) to Shiva, and Shiva in turn offers Bael leaves (traditionally offered to Shiva) to Shri Vishnu, which is taboo otherwise.


Devotees start the pujas after taking baths, fasting for the whole day, and offering akshat ( turmeric mixed rice), sandalwood (Chandan) paste, sacred water of the Ganges, flowers, incense and camphor to both the deities. Then they offer lighted deeps (earthen lamps) and batti (cotton wick) as a special offering for the day. At Lord Shivas the Grishneshwar temple Maharashtra also, Shri Vishnu is offered Bael leaves and Shiva is offered Tulsi leaves. It is considered to portray the union of Vishnu and Shiva! 

Jai Shri HariHar ~ Jai Shri ShankarNarayana ~ Har Har Mahadev Shambhu Kashi Vishwanath Gange!!! 

Wednesday, November 9, 2022

Chaandkhedi Jain Temple proud of Hadoti Sanskrati

 हाड़ोती संस्कृति ...........chand khedi Jain Mandir 




विख्यात चांदखेड़ी जैन मंदिर.........

हाड़ोती अंचल के अनेक जैन मंदिर भारत वर्ष में विख्यात हैं। इन्हीं में झालावाड़ जिले में चांदखेड़ी का जैन मंदिर भी प्रमुख है।

** श्री दिगम्बर जैन अतिशय क्षेत्र चांदखेड़ी का जैन मंदिर अपनी स्थापत्य कला और कारीगरी की दृष्टि से विशेष पहचान रखता है। यह मंदिर भगवान आदिनाथ को समर्पित है। भगवान आदिनाथ की आकर्षक एवं शांतभाव मुद्रा में स्थापित प्रतिमा सभी को आकर्षित करती है। 

** यह मंदिर 11वीं शताब्दी में एक छोटी नदी के किनारे बनाया गया। मंदिर लाल पत्थर से निर्मित 5.25 फीट ऊंचे प्लेटफार्म पर बना है, जिसके नीचे 52 फीट का तलघर बनाया गया है। मंदिर के स्तम्भ एवं तोरणद्वार स्थापत्य कला व कारीगरी के अद्भुत नमूने हैं। बताया जाता है कि मंदिर का निर्माण विक्रम संवत् 1730 से विक्रम संवत् 1746 के मध्य कोटा राज्य के मंत्री किशनदास मारिया ने कराया था। 

** सर्वप्रथम मंदिर के तलघर का निर्माण कार्य प्रारंभ हुआ एवं इसके बाद मंदिर के अन्य कार्य कराए गए। मंदिर का तलघर इतना कलात्मक है की बस देखते ही रह जाए। विक्रम संवत् 1736 को भगवान आदिनाथ की प्रतिमा धार्मिक समारोह के साथ स्थापित की गई। इसके पश्चात मंदिर का शेष निर्माण कार्य विक्रम संवत् 1746 में पूर्ण किया गया। इसी वर्ष किशनदास जी ने भट्टारक जगत कीर्ति जी के सानिध्य में पंचकल्याणक महोत्सव का आयोजन किया। यहां स्थापित भगवान ऋषभदेव की 5.3 इंच ऊंची प्रतिमा शेरगढ़ के निकट बारापति क्षेत्र से प्राप्त हुई थी। मंदिर में भगवान सुपार्श्वनाथ, भगवान संभवनाथ, भगवान पार्श्वनाथ, भगवान बाहुबली, यक्षी, अंबिका एवं अन्य तीर्थंकरों की मूर्तियां स्थापित हैं। एक स्तम्भ पर तीर्थंकरों की 52 प्रतिमाएं एक तरफ तथा कुल 208 प्रतिमाएं उत्कीर्ण हैं, जो देखते ही बनता है। इसे 52 जैन प्रतिमाएं होने से 52 जिनालय भी कहा जाता है।

**  यहां गंधकुटी, 5 वेदियां तथा कई छोटी-छोटी वेदियां बनी हैं तथा पूरे मंदिर परिसर में 900 से अधिक जिनबिम्ब स्थापित हैं। मंदिर के पीछे के हिस्से में सुंदर समोशरण मंदिर बनाया गया है। मूल मंदिर के सामने मान स्तम्भ स्थापित है। 

** यहां प्रतिवर्ष चैत्र माह की कृष्ण पक्ष की पंचमी एवं नवमी को वृहत उत्सव का आयोजन भी किया जाता है।

** दिगम्बर जैन अतिशय क्षेत्र चांदखेड़ी झालावाड़ जिले में जिला मुख्यालय से 35 किलोमीटर दूर खानपुर कस्बे के समीप स्थित है। कोटा से सांगोद होते हुए 90 किलोमीटर एवं झालावाड़ होते हुए 120 किलोमीटर दूरी पर है। मंदिर बारां से 48 किलोमीटर, भवानीमण्डी से झालावाड़ होते हुए 70 किलोमीटर तथा रामगंजमण्डी से 60 किलोमीटर एवं झालरापाटन से 40 किलोमीटर दूरी पर है। समीप के रेलवे स्टेशन झालावाड़ रोड, चौमहला, पचपहाड़ एवं भवानीमण्डी हैं, जो दिल्ली-मुम्बई बड़ी रेलवे लाईन पर आते हैं। मंदिर में श्रद्धालुओं और पर्यटकों के ठहरने और भोजन की अच्छी व्यवस्थाएं हैं। - डॉ.प्रभात कुमार सिंघल।

---------